Biotin: Skin और बालों के लिए सबसे जरूरी: इसकी कमी के लक्षण और food sources

जब बायोटिन सप्लीमेंट्स के साथ बालों की गुणवत्ता की बात आती है तो उन्हें वास्तव में सुधार दिखाई देता है

125
Health hair Lady
Picture: Pixabay

Last Updated on July 21, 2021 by The Health Master

Health Benefits Of Biotin: बायोटिन, एक विटामिन है जो बी कॉम्प्लेक्स समूह का हिस्सा है. मनुष्य अपने शरीर में बायोटिन को संश्लेषित नहीं कर सकते हैं और इसे डाइट स्रोतों के माध्यम से प्राप्त किया जाना चाहिए. बायोटिन भोजन में पाए जाने वाले कुछ पोषक तत्वों को ऊर्जा में बदलने में मदद करता है और बालों, त्वचा और नाखूनों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी भूमिका निभाता है.

बायोटिन कई प्रकार के फूड्स में मौजूद होता है, इसलिए इसकी कमी बहुत कम होती है. अधिकतर, बायोटिन की जरूरत को हेल्दी से पूरा किया जा सकता है. बायोटिन से भरपूर फूड्स में शामिल हैं: दालें और फलियां, मछली, अंडे की जर्दी, पनीर, सोयाबीन, मूंगफली, गहरे हरे पत्तेदार सब्जियां, फूलगोभी, मशरूम, नट और बीज जैसे सूरजमुखी के बीज.

Lady Eye Health
Picture: Pixabay

ज्यादातर मामलों में, हमें अपनी डाइट से जो बायोटिन मिलता है, वह हमारे द्वारा प्रदान किए जाने वाले स्वास्थ्य लाभों को प्राप्त करने के लिए पर्याप्त है. इसके अलावा, आंत के बैक्टीरिया कुछ बायोटिन का उत्पादन करते हैं, इसलिए एक अच्छा आंत स्वास्थ्य बनाए रखना महत्वपूर्ण है. किशोरों और वयस्कों के लिए बायोटिन के प्रति दिन 30 से 100 माइक्रोग्राम (एमसीजी) के बीच सेवन करने की अक्सर सिफारिश की जाती है. चूंकि यह पानी में घुलनशील विटामिन है, इसलिए बायोटिन की अधिकता नहीं हो सकती है.

बायोटिन की कमी के लक्षण धीरे-धीरे शुरू होते हैं और समय के साथ बढ़ सकते हैं. लक्षणों में बालों का पतला होना, पूरे शरीर में बालों का झड़ना और आंख, नाक, मुंह और गुदा सहित शरीर के कई हिस्सों में पपड़ीदार, लाल चकत्ते शामिल हैं. हालांकि, कमी दुर्लभ है. बायोटिन की कमी से बाल पतले हो सकते हैं और एक पपड़ीदार, लाल चकत्ते हो सकते हैं

क्या बायोटिन की खुराक बालों के पतले होने के संबंध में सुधार की कोई भूमिका निभाती है? अपने बालों के स्वास्थ्य के बारे में चिंता दिखाने वाली महिलाओं के क्लीनिक आने की संख्या में वृद्धि हुई है. इस रिपोर्ट की सबसे दिलचस्प बात यह है कि उनका मानना है कि जब बायोटिन सप्लीमेंट्स के साथ बालों की गुणवत्ता की बात आती है तो उन्हें वास्तव में सुधार दिखाई देता है.

एफडीए ओवरडोज या अत्यधिक सप्लीमेंट (कई स्रोतों से होने की संभावना) से बचने का सुझाव देता है. इसका सेवन डॉक्टर के उचित मार्गदर्शन में ही करना चाहिए. यह सब करने के लिए, बायोटिन की प्रभावकारिता का प्रदर्शन करने वाला शोध बहुत सीमित है. इस संबंध में पर्याप्त सबूतों और ठोस सबूतों का अभाव है. इस क्षेत्र में अधिक ध्यान देने की जरूरत है.

सार्वजनिक स्वास्थ्य डेटा से, यह भी सुझाव दिया जा सकता है कि आयरन की कमी, खराब प्रोटीन का सेवन शायद औसत आबादी में एक अधिक आम चिंता है और इस प्रकार बालों से संबंधित समस्याओं से जुड़ा हो सकता है. इसलिए, पर्याप्त प्रोटीन सेवन (0.8-1 ग्राम प्रति किलोग्राम शरीर के वजन प्रति दिन) के साथ बायोटिन सप्लीमेंट, चूंकि बायोटिन प्रोटीन बाध्य है, बालों से संबंधित समस्या के लिए फायदेमंद हो सकता है.

टिप्स: कम वसा वाले दूध और दूध जैसे प्रोटीन समृद्ध फूड्स के साथ बायोटिन से भरपूर फूड्स या सप्लीमेंट (निर्धारित मात्रा) शामिल करें. डाइट में कम फैट वाले दही, पनीर, फलियां और दालें, सोयाबीन, अंडा, मछली, दुबला मांस, चिकन जैसे उत्पाद शामिल करें.

by Bhakti Samant
भक्ति सामंत कोकिलाबेन धीरूभाई अंबानी अस्पताल में मुख्य आहार विशेषज्ञ हैं

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. The Health Master इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय The Health Master के विचारों को नहीं दर्शाती है और The Health Master इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

Forgiveness: 9 ways to enhance your Mental well-being

Neck Pain: गर्दन के दर्द में आराम के लिए try करे ये home remedies

How to distinguish between Fake and Genuine supplements

Detox Drinks: क्या डिटॉक्स ड्रिंक लीवर को detox करते हैं? Let’s know the truth

6 reasons: How Gel creams are different from traditional cold creams

3 Tips: How to choose your Personal Care products

Subscribe for daily free updates

Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner