Blood Thinners Foods: ब्लड क्लोटिंग से बचा सकते हैं ये Foods

अगर ब्लड क्लोटिंग दिल, फेफड़े या ब्रेन जैसे अंगों में हो जाए तो यह खतरनाक साबित हो सकती है.

141
Food
Picture: Pixabay

Last Updated on October 7, 2021 by The Health Master

Blood Thinners Foods: ब्लड क्लोटिंग से बचा सकते हैं ये Foods

Blood Clotting एक आम लेकिन जटिल प्रक्रिया है जो हमारे शरीर में चोट या कट लगने पर रक्तस्राव को रोकने के लिए जानी जाती है. लेकिन अगर ब्लड क्लोटिंग दिल, फेफड़े या ब्रेन जैसे अंगों में हो जाए तो यह खतरनाक साबित हो सकती है.

स्वस्थ शरीर के लिए जरूरी है कि शरीर में ब्लड फ्लो सही तरह से हो, ताकि हर अंग को सही तरीके से काम करने की ताकत मिल सके. ब्लड क्लोटिंग की समस्या हो जाने पर दिल संबंधी बीमारी, स्ट्रोक, आंखों में धुंधलापन, ब्लड प्रेशर, सिरदर्द जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

ब्लड क्लोटिंग की समस्या होने पर डॉक्टर्स ब्लड थिनर्स दवाईयां लेने की सलाह देते है. दवाईयों के अलावा कुछ ऐसे फूड्स भी है, जिन्हें अगर आप अपनी डाइट में शामिल करें तो वे ब्लड थिनर्स का काम कर सकते हैं.

आइए जानते हैं कुछ ऐसे फूड्स के बारे में जो आपको ब्लड क्लोटिंग की समस्या से बचा सकते हैं.

Best Natural Blood Thinners | खून पतला करेंगे ये फूड्स

अदरक

अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी तत्व और सैलिसिलेट नामक नेचुरल एसिड होता है जो ब्लड क्लोटिंग को रोकने में मदद कर सकता है. आप इसे चाय से लेकर अपने खाने तक में शामिल कर सकते हैं.

साल्मन फिश

ऐसा कहा जाता है कि ओमेगा -3 फैटी एसिड से भरपूर खाद्य पदार्थ जैसे सैल्मन, टूना और ट्राउट बेस्ट ब्लड थिनर्स फूड हो सकते हैं.  

ओमेगा -3 फैटी एसिड हमारे शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करता है, जिससे ब्लड क्लोटिंग होने की संभावना कम हो जाती है. 

हल्दी

एक रिसर्च के मुताबिक हल्‍दी में मौजूद करक्यूमिन एंटीकोगुलेंट की तरह काम करता है. यह ब्लड को पतला करने और ब्लड को क्लोट होने से रोकने में मदद करता है.

दालचीनी 

दालचीनी एक स्ट्रांग एंटीकोगुलेंट है. यह ब्लड प्रेशर को कम करने में मददगार है और यह स्ट्रोक होने की संभावना को भी कम करता है.

रेड वाइन

कई एक्सपर्ट और न्यूट्रिशनिस्ट मानते हैं कि हर दिन एक गिलास रेड वाइन पीने से हृदय रोगों को रोकने में मदद मिल सकती है, क्योंकि रेड वाइन में ऐसे गुण होते हैं जो ब्लड को पतला करने और धमनियों को बंद होने से रोकने में मदद करते हैं.

लेकिन ध्यान रखें कि एक दिन में केवल एक गिलास ही रेड वाइन पीने की सलाह दी जाती है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. The Health Masterइस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Cholesterol के बारे में मन में है ये धारणा, तो अभी इसे निकाल दें:…

Positive Stress: अच्छा तनाव क्या है, कब और कैसे हो सकता है: Must know

Tips for Headphone use: ENT specialist

Blood Donation के फायदे जानकर आप भी जरूर करना चाहेंगे Blood donation

Multi Vitamin: शरीर को ये नुकसान भी पहुंचा सकते हैं: Keep in mind

Heart attack और Cardiac Arrest में क्या है अंतर, जान बचाने…

Telegram
WhatsApp
Facebook
LinkedIn
Google-news

Enter your email address:

Delivered by FeedBurner